Home » Technology » Google Gemini Ai क्या है? जिसके आगे ChatGpt भी है फेल

Google Gemini Ai क्या है? जिसके आगे ChatGpt भी है फेल

Join WhatsApp Channel Join Now
Join Telegram Channel Join Now
Join YouTube Channel Join Now

AI के इस दौर में हम अक्सर नए-नए AI टूल्स देखते हैं, जो हमारे अलग अलग कामों को आसान और हमारे समय को बचाने का दावा करते हैं। Google Gemini भी एक ऐसा ही AI टूल है, जो न केवल टेक्स्ट बल्कि फोट्स, वीडियो और ऑडियो को भी समझ सकता है। एक मल्टीमॉडल मॉडल के रूप में Gemini को गणित, भौतिकी और अन्य क्षेत्रों में जटिल कार्यों को पूरा करने के साथ-साथ विभिन्न प्रोग्रामिंग भाषाओं में हाई क्वालिटी वाले कोड को समझने और उत्पन्न करने में सक्षम बताया जा रहा है।

Google ने 6 दिसंबर 2023 को अपना नया AI मॉडल Gemini लॉन्च किया। यह मॉडल टेक्स्ट, इमेज, ऑडियो, और कोड जैसे विभिन्न प्रकार की सूचनाओं को समझने और उन पर कार्य करने में सक्षम है। Google का दावा है कि Gemini दुनिया का सबसे स्मार्ट AI मॉडल है जो इंसानों के समान कार्य कर सकता है।

ये तकनीके बदल देगी दुनिया

Google Gemini Ai क्या है?

Google ने हाल ही में अपना नया और शक्तिशाली AI मॉडल Gemini लॉन्च किया है। Gemini एक मल्टीमॉडल है, जिसका अर्थ है कि यह न केवल टेक्स्ट को समझ सकता है, बल्कि इमेज, वीडियो और ऑडियो को भी समझ सकता है। यह गणित, भौतिकी और अन्य क्षेत्रों में जटिल कार्यों को करने और विभिन्न प्रोग्रामिंग भाषाओं में हाई क्वालिटी वाले कोड को समझने और उत्पन्न करने में सक्षम है।

Gemini वर्तमान में Google Bard और Google Pixel 8 के साथ उपलब्ध है। धीरे-धीरे इसे अन्य Google सेवाओं में भी शामिल किया जाएगा। Google का लक्ष्य Gemini को OpenAI के CHAT GPT– 4 और Meta के Llama-2 जैसे अन्य शक्तिशाली AI मॉडलों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए एक मजबूत उपकरण बनाना है।

Gemini Ai मुख्यबाते

AI मॉडल का नाम Google Gemini Ai
लॉन्च दिनांक 6 दिसंबर 2023
कार्य टेक्स्ट, इमेज, ऑडियो, और कोड जैसे विभिन्न प्रकार की सूचनाओं को समझने और उन पर कार्य करने में सक्षम
किसने बनायाGoogle की पेरेंट कंपनी Alphabet
सहायककर्ता Google DeepMind
Gemini Pro कब तक मिलेगा 13 दिसंबर
आधिकारिक वेबसाइट deepmind.google/technologies

नया AI मॉडल Gemini लॉन्च

Gemini को DeepMind और Google AI की टीम ने मिलकर विकसित किया है। यह मॉडल एक ट्रांसफॉर्मर-आधारित मॉडल है जिसे एक विशाल डेटासेट पर प्रशिक्षित किया गया है। इसमें टेक्स्ट, इमेज, ऑडियो, और कोड के साथ-साथ मानव-लिखित संवादों का डेटा शामिल है।

Gemini के कई संभावित अनुप्रयोग हैं। इसे कंप्यूटर सहायता, शिक्षा, और मनोरंजन जैसे क्षेत्रों में उपयोग किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, Gemini का उपयोग कंप्यूटर सहायता प्रणाली को अधिक बुद्धिमान बनाने के लिए किया जा सकता है। यह शिक्षा क्षेत्र में छात्रों को सीखने में मदद करने के लिए भी उपयोग किया जा सकता है। और मनोरंजन क्षेत्र में, Gemini का उपयोग वीडियो गेम और अन्य इंटरैक्टिव अनुभवों को बनाने के लिए किया जा सकता है।

बिग डेटा क्या है?

Gemini किसने बनाया?

Gemini को Google और Google की पेरेंट कंपनी Alphabet के जरिए बनाया गया था,और इसे कंपनी के अब तक के सबसे उत्तम AI मॉडल के तौर पर जारी किया गया था। Google DeepMind ने भी Gemini के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

Gemini के क्या-क्या वर्जन हैं?

Gemini को तीन आकारों में जारी किया जा रहा है: Gemini Nano, Gemini Pro, और Gemini Ultra.

  1. Gemini Nano: Gemini Nano मॉडल आकार को स्मार्टफोन, विशेष रूप से Google Pixel 8 पर चलाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसे ऑन-डिवाइस कार्यों को करने के लिए बनाया गया है, जिनके लिए बाहरी सर्वर से कनेक्ट किए बिना AI प्रोसेसिंग की आवश्यकता होती है, जैसे चैट एप्लिकेशन के अन्दर उत्तर सुझाना या टेक्स्ट का सारांश देना।
  2. Gemini Pro: Gemini Pro को कंपनी के AI चैटबॉट, Bard के लेटेस्ट वर्शन को पावर देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह तेजी से प्रतिक्रिया देने और जटिल प्रश्नों को समझने में सक्षम है।
  3. Gemini Ultra: Gemini Ultra को Google अपने सबसे सक्षम मॉडल के रूप में वर्णित करता है। यह अत्यधिक जटिल कार्यों के लिए डिज़ाइन किया गया है और परीक्षण के वर्तमान चरण को पूरा करने के बाद इसे जारी किया जाएगा।

मशीन लर्निंग क्या है?

Gemini को कौन-कौन एक्सेस कर सकता है?

Gemini Pixel 8 फोन और Bard chatbot जैसे नैनो और प्रो आकार में उपलब्ध है। गूगल समय के साथ Gemini को अपनी खोज, विज्ञापन, क्रोम और अन्य सेवाओं में इन्टीग्रेट करने की योजना बना रहा है। डेवलपर्स और एंटरप्राइज़ ग्राहक 13 दिसंबर से गूगल के AI स्टूडियो और गूगल क्लाउड वर्टेक्स AI में Gemini एपीआई के माध्यम से Gemini pro तक पहुंच पाएंगे। एंड्रॉइड डेवलपर्स AICore के माध्यम से Gemini नैनो तक पहुंच पाएंगे।

Gemini के संभावित उपयोग

Gemini के संभावित उपयोग निम्नलिखित हैं:

  • कृत्रिम बुद्धिमत्ता चैटबॉट: Gemini का उपयोग कृत्रिम बुद्धिमत्ता चैटबॉट बनाने के लिए किया जा सकता है जो अधिक मानवीय और जानकारीपूर्ण बातचीत करने में सक्षम हों।
  • भाषा मॉडल: Gemini का उपयोग भाषा मॉडल बनाने के लिए किया जा सकता है जो विभिन्न प्रकार के कार्यों को करने में सक्षम हों, जैसे कि पाठ का अनुवाद करना, भिन्न प्रकार की रचनात्मक सामग्री लिखना और प्रश्नों के उत्तर देना।
  • कंप्यूटर दृष्टि: Gemini का उपयोग कंप्यूटर दृष्टि अनुप्रयोगों को बनाने के लिए किया जा सकता है, जैसे कि छवियों को वर्गीकृत करना, वस्तुओं का पता लगाना और चेहरे को पहचानना।
  • मशीन लर्निंग: Gemini का उपयोग मशीन लर्निंग मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए किया जा सकता है जो अधिक सटीक और कुशल हों।

वर्चुअल रियलिटी (VR) क्या है?

Gemini के कुछ प्रमुख विशेषताएं निम्नलिखित हैं

  • यह टेक्स्ट, इमेज, ऑडियो, और कोड जैसे विभिन्न प्रकार की सूचनाओं को समझने और उन पर कार्य करने में सक्षम है।
  • यह इंसानों के समान कार्य कर सकता है, जैसे कि संवाद करना, समझना, और उत्पन्न करना।
  • यह विभिन्न प्रकार के कार्यों को करने में सक्षम है, जैसे कि अनुवाद करना, लिखना, और समस्या हल करना।

Gemini के कुछ संभावित अनुप्रयोग निम्नलिखित है

  • कंप्यूटर सहायता
  • शिक्षा
  • मनोरंजन
  • अनुवाद
  • लेखन
  • समस्या हल करना

Gemini AI का भविष्य

Gemini AI एक शक्तिशाली उपकरण है जिसका उपयोग कई तरह के उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। यह AI के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण प्रगति है, और यह आने वाले वर्षों में कई तरह के परिवर्तन ला सकता है।

Gemini AI अभी भी विकास के अधीन है, लेकिन यह स्पष्ट है कि इसमें महत्वपूर्ण क्षमता है। जैसे-जैसे यह विकसित होता है, यह AI के उपयोग के तरीकों को बदलने की क्षमता रखता है।

न्यूरालिंक (Neuralink) क्या है?

नोटिफिकेशन 🔔 पाने के लिए ग्रुप जॉइन करे

व्हाट्सऐप ग्रुप जॉइन करे WhatsApp Channel | Group
टेलीग्राम ग्रुप जॉइन करेJoin Telegram Group
सोशल मिडिया ग्रुप जॉइन करेFacebook | YouTube
Future Tech HomeClick Here

Leave a Comment