Home » Technology » Google Bard AI Chatbot: गूगल एआई चैटबॉट क्या है? इसका इस्तेमाल कैसे करे

Google Bard AI Chatbot: गूगल एआई चैटबॉट क्या है? इसका इस्तेमाल कैसे करे

Join WhatsApp Channel Join Now
Join Telegram Channel Join Now
Join YouTube Channel Join Now

गूगल बार्ड क्या है? (What is Google Bard?)

Google Bard एक AI-संचालित चैटबॉट टूल है जिसे Google द्वारा प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण और मशीन लर्निंग का उपयोग करके मानव वार्तालापों का अनुकरण करने के लिए विकसित किया गया है। Google खोज को बढ़ाने के अलावा, बार्ड को उपयोगकर्ता प्रश्नों के लिए जीवंत, प्राकृतिक भाषा में प्रतिक्रिया देने के लिए वेबसाइटों, मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म या एप्लिकेशन में एकीकृत किया जा सकता है।

गूगल बार्ड कैसे संचालित होता है? (How does Google Bard operate?)

Google बार्ड को पाथवेज़ लैंग्वेज मॉडल 2 (PaLM 2) पर बनाया गया है, जो 2022 के अंत में अनावरण किया गया एक भाषा मॉडल है।

PaLM और इसके पूर्ववर्ती, Google के लैंग्वेज मॉडल फॉर डायलॉग एप्लिकेशन (LaMDA) तकनीक, 2017 में लॉन्च किए गए Google के न्यूरल नेटवर्क आर्किटेक्चर, ट्रांसफॉर्मर पर आधारित हैं। जैसे ही ट्रांसफॉर्मर को Google द्वारा ओपन सोर्स के रूप में जारी किया गया था, यह विभिन्न जेनेरिक AI टूल की नींव बन गया, जिसमें शामिल हैं ChatGPT में नियोजित GPT-3 भाषा मॉडल।

बार्ड अपने डिज़ाइन को खोज पर केन्द्रित करता है, जिसका उद्देश्य कीवर्ड पर निर्भर होने के बजाय अधिक प्राकृतिक भाषा खोजों को सक्षम करना है। बार्ड के एआई को बातचीत संबंधी प्रश्नों और उन प्रतिक्रियाओं पर प्रशिक्षित किया जाता है जो स्वाभाविक लगती हैं। केवल उत्तरों की सूची प्रदान करने के बजाय, यह संदर्भ में प्रतिक्रियाएँ प्रदान करता है और अनुवर्ती प्रश्नों को सुविधाजनक बनाने के लिए तैयार किया गया है – खोज के क्षेत्र में एक नया पहलू।

प्रारंभिक बार्ड संस्करण में LaMDA के हल्के मॉडल संस्करण का उपयोग किया गया था, जिसमें अधिक संख्या में समवर्ती उपयोगकर्ताओं को समायोजित करने के लिए कम कम्प्यूटेशनल संसाधनों की आवश्यकता होती है। PaLM भाषा मॉडल का एकीकरण बार्ड को उपयोगकर्ता पूछताछ के लिए अधिक आकर्षक प्रतिक्रियाएँ प्रदान करने की अनुमति देता है।

गूगल बार्ड कब लॉन्च किया गया था? (When was Google Bard launched?)

Google ने उपयोगकर्ताओं को प्रतीक्षा सूची में शामिल होने के लिए आमंत्रित करके 21 मार्च, 2023 को बार्ड का रोलआउट शुरू किया। 10 मई, 2023 को, Google ने प्रतीक्षा सूची हटा दी, जिससे बार्ड 180 से अधिक देशों और क्षेत्रों में पहुंच योग्य हो गया।

गूगल ने शुरुआत में 6 फरवरी, 2023 को कुछ अस्पष्ट रिलीज़ डेट के साथ Google Bard की घोषणा की। कुछ लोगों ने अनुमान लगाया कि Google ने संभवतः चैटजीपीटी की सफलता और अनुकूल स्वागत से प्रभावित होकर बार्ड के लॉन्च में जल्दबाजी की।

Google Bard तक कौन पहुंच सकता है?

बार्ड का उपयोग करने के लिए उपयोगकर्ताओं की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए और उनके पास एक व्यक्तिगत Google खाता होना चाहिए। बार्ड 230 देशों और क्षेत्रों में उपलब्ध है, और यह 40 भाषाओं का समर्थन करता है।

बार्ड की सीमाएँ क्या हैं? (What are Bard’s limitations?)

सभी एआई चैटबॉट्स की तरह, बार्ड को सटीक प्रतिक्रिया प्रदान करने और गलत या भ्रामक जानकारी देने से बचने के लिए निरंतर सीखने और प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है, जैसा कि इसके प्रारंभिक डेमो में दिखाया गया है। नई जानकारी के निरंतर प्रवाह के कारण एआई प्रशिक्षण एक सतत और संसाधन-गहन प्रक्रिया है।

गूगल बार्ड एआई का उपयोग कैसे करें

बार्ड तक पहुंचने के लिए, आपको अपने Google खाते से लॉग इन करना होगा। बार्ड एक अभिनव प्रयोग का प्रतिनिधित्व करता है जो जेनरेटिव एआई के साथ सहयोग को सक्षम बनाता है। यह संवादात्मक एआई उपकरण विचारों पर विचार-मंथन करने, आपकी रचनात्मकता को प्रज्वलित करने और उत्पादकता बढ़ाने के लिए एक मूल्यवान संसाधन के रूप में कार्य करता है। बार्ड के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करें और बड़े भाषा मॉडलों की कार्यप्रणाली की गहरी समझ हासिल करें।

Google Bard AI Chatbothttps://bard.google.com

नोटिफिकेशन 🔔 पाने के लिए ग्रुप जॉइन करे

व्हाट्सऐप ग्रुप जॉइन करे WhatsApp Channel | Group
टेलीग्राम ग्रुप जॉइन करेJoin Telegram Group
सोशल मिडिया ग्रुप जॉइन करेFacebook | YouTube
Future Tech HomeClick Here

Leave a Comment